पोरसा बैठक - चार और पटवारी निलंबित , तीन और पंचायत सचिव निलंबित - वेतन भी राजसात, एक और सब इंजीनियर डी एस भदौरिया निलंबित , बी पी एम तपन मिश्रा को शे कॉज जारी ,पोरसा में राजस्व एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक कलेक्टर की अध्यक्षता में संपन्न

शासन की महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान, मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लोंगो के पोर्टल पर जोड़ने के कार्य में लापरवाही बरतने वाले 4 पटवारी, 3 पंचायत सचिव एवं एक सब इंजीनियर को निलंबित करने के निर्देश कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने दिये है। यह निर्देश उन्होंने बुधवार को जनपद पंचायत पोरसा के सभागार में दिये। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्री संजीव जैन, एसडीएम अम्बाह श्री राजीव समाधिया, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, एडीशनल सीईओ, राजस्व निरीक्षक, पटवारी, एएसएलआर, जिला परियोजना अधिकारी श्री तिलक सिंह उपस्थित थे। 
    कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने सभी पटवारियों को निर्देश दिये है कि शासन की सीएम किसान और पीएम किसान योजना प्राथमिकता में है, इन योजनाओं से सीधे उन छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों को लाभ मिलता है। जिसमें प्रधानमंत्री द्वारा साल में 6 हजार रूपये और मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि में वर्ष में 4 हजार रूपये प्रदान किये जाते है। इन योजनाओं से ऐसे लोंगो को 10 हजार रूपये प्राप्त होते है, जिसमें छोटे-मोटे किसान को बीज, खाद एवं अन्य जरूरत मंद आवश्यकताओं को क्रय कर लेते है, उन्हें थोड़ी-थोड़ी फसल बेचने की जरूरत नहीं होती। आवश्यकता पड़ने पर एक साथ फसल बेचते है तो उससे एक मुस्त राशि प्राप्त होती है तो खेती घाटे के बजाय फायदे का साबित होती है। इस योजना में ग्राम पंचायत अधनपुर के पटवारी भोजराज यादव, बिण्डवा के पटवारी अरविन्द्र सिंह तोमर, बरबाई के पटवारी गौरीशंकर और ग्राम पंचायत रजौधा के पटवारी सकल मनोरथ पाठक  पटवारियों ने काम अच्छा नहीं किया है, इस संबंध में कलेक्टर ने चारों पटवारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जो पटवारी 80 प्रतिशत से कम फीडिंग का कार्य किया है, उन पटवारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है। कलेक्टर ने सभी पटवारियों को निर्देश दिये कि 31 दिसम्बर तक नामांकन, बटवारा एवं सीमांकन का कार्य स्वयं जाकर करें। जनवरी माह में मेरे द्वारा कैम्प लगाकर वी-1 का वाचन किया जायेगा। जो भी किसान मेरे सामने नामांन्तरण, बटवारा या सीमांकन के लिये आता है तो उस पटवारी के खिलाफ सख्त कार्रवाही होगी।
    कलेक्टर श्री वर्मा ने ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। जिसमें आयुष्मान भारत योजना के तहत ग्राम पंचायत बिजलीपुरा द्वारा 21, ग्राम पंचायत मेहदौरा द्वारा 16 और ग्राम पंचायत नंद का पुरा में 22 मात्र आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाये गये। इस पर कलेक्टर ने असंतोष व्यक्त करते हुये तीनों पंचायत सचिवों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने एवं संबंधित जीआरएस का 15-15 दिवस का वेतन काटकर राजसात करने के निर्देश दिये। कलेक्टर द्वारा निर्माण विकास कार्यो की समीक्षा, जिसमें सब इंजीनियर डीएस भदौरिया द्वारा वर्ष 2018-19 में 16 कार्य लंबित बताये। इस पर कलेक्टर ने तत्काल निलंबन करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने गौशाला, राशन, पात्रता पर्ची, दिव्यांगों के फीडिंग के कार्यो की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में बीपीएम श्री तपन मिश्रा ने समूह के खाता खोलने में रूचि नहीं दिखाने में उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

·        ग्वालियर हाई कोर्ट के जूरिस्डिक्शन क्षेत्रांतर्गत कार्य करेगा लीगल एड क्लिनिक ·        गरीबों , लाचारों को मिल सकेगी मुफ्त कानू...