कलेक्टर ने कन्हार, जडेरू और खडरिया पुरा में सहरिया परिवारों से रूबरू होकर पूछी जानकारी, कन्हार में पाइप द्वारा पानी पहुंचेगा घर-घर

 

कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने सहरिया परिवारों की समस्या सुनने के लिये उनके गृह गांव पहुंचकर उनसे रूबरू हुये और उनके बीच बैठकर चौपाल के माध्यम से उनकी समस्यायें सुनी और उनकी समस्याओं का शीघ्र हल करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कन्हार गांव के लिये नलजल योजना मंजूर हो चुकी है। टेण्डर प्रक्रिया में कार्य चल रहा है। शीघ्र ही नलजल योजना के तहत लोंगो को घर-घर पानी पहुंचाया जायेगा। इसके बावजूद भी ग्रामीणों की मांग पर इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये है। वहीं धौंधा के निवासियों ने पेयजल की समस्या बताई। इस पर कलेक्टर ने बताया कि धौंधा गांव की नलजल योजना का टेण्डर दो दिन बाद खुलेगा, इसके बाद भी वहां कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा। पानी का वाटर लेबल स्थाई तौर पर बना रहे, इसके लिये पास में बड़ा तालाब बनाने की मंजूरी दी जायेगी। यह बात उन्होंने कन्हार, जडेरू और खडरिया पुरा में आदिवासी से कही। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री तरूण भटनागर, पीएचई, महिला बाल विकास, ट्रायवल, शिक्षा, मध्यप्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के डीपीएम श्री तेामर, तहसीलदार सहित एकता परिषद के उदयभान सिंह परिहार उपस्थित थे।   
    कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने ग्राम कन्हार में शासकीय हाईस्कूल पर चौपाल लगाकर आदिवासियों की समस्याओं को सुना। उन्होंने कहा कि कन्हार ग्राम पंचायत में 183 पेंशनधारी है, 94 नाम आवास के लिये स्वीकृत हुये है, 61 के नाम भेजे गये है, 142 परिवार की महिलाओं को 1 हजार रूपये प्रतिमाह शासन द्वारा दिये जा रहे है। उन्होंने कहा कि पात्रता पर्ची से 22 नाम डिलीट हो गये है, वे आधार से जनरेट नहीं थे, उन्हें आधार से लिंक कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये जा चुके है। नई पर्ची के 28 नाम जुड़वाने के लिये भेजे जा चुके है। कलेक्टर ने गांव में सभी को राशन, बिजली, पेंशन आदि की ग्रामीणों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पानी का लेबल बना रहे, इसके लिये 4 तालाब नरेगा से बनाये जायेंगे, वहीं काला खेत निवासी कुंदन पुत्र भीका ने अपने खेत पर कब्जा होने की बात कही। इस पर कलेक्टर ने तत्काल तहसीलदार सुश्री कल्पना शर्मा को कब्जा हटाने के निर्देश दिये।
    कलेक्टर श्री वर्मा ने शासकीय प्राथमिक विद्यालय जडेरू में ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। इस पर कलेक्टर ने कहा कि बिजली, पानी, सड़क, राशन, पेंशन ग्रामीणों की मुख्य समस्यायें है, उन समस्याओं को हल करने के लिये प्रशासन गांव की ओर आया है। अब ग्रामीणों को जिला एवं तहसील के चक्कर नहीं लगाने होंगे। जिसकी जो समस्या है, उसका हल गांव में बैठकर चौपाल के माध्यम से किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हेण्डपम्प हर व्यक्ति के दरवाजे पर नहीं लगाया जा सकता है, इसके लिये जडेरू गांव को नलजल योजना में शामिल किया गया है। इसके साथ ही ग्रामीणों ने डीपी की समस्या बताई, इस पर कलेक्टर ने विद्युत विभाग को तत्काल डीपी लगाने के निर्देश दिये।
    कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने ग्राम खडरिया पुरा में पहुंचकर लोंगो से रूबरू हुये और उनकी हर समस्या का निदान अधिकारियों के माध्यम से मौके पर किया। कलेक्टर ने बताया कि ग्राम खडरिया पुरा में प्रधानमंत्री आवास 61 लोंगो को मिल चुका है। 390 लोंगो को पेंशन मिल रही है, इसके अलावा पात्रधारी लोंगो को राशन दिया जा रहा है। 117 लोंगो के नाम आवास में नवीन जोड़े है, अनुमति मिलने पर आवास स्वीकृत किया जायेगा। 136 महिलाओं को कुपोषण मिटाने के लिये 1 हजार रूपये मिल रहे है, 36 लोंगो को नवीन पात्रता पर्ची के लिये नाम जोड़े है।
    सीईओ जिला पंचायत श्री तरूण भटनागर ने कहा कि मध्यप्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा सहरिया परिवारों के यहां समूह बनानो का काम चल रहा है, सभी महिलायें समूह में जुड़े, समूह में जुड़ने के बाद अपनी आर्थिक उन्नति करें, सरकार आपकी मदद करने के लिये हर तरह तैयार है। समूह में जुड़ने के बाद छोटे-छोटे व्यवसाय के रूप में कारोबार डाले। जिसमें समूह के द्वारा स्कूल के बच्चों की ड्रेस, बरी, दलिया जैसे आदि समूह के द्वारा उत्पादन करने इसे विक्रय कर मुनाफा होने पर आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और समूह भी सशक्त बनेंगे। जब समूह सशक्त बनेंगे, तब महिलाओं की उन्नति होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

·        ग्वालियर हाई कोर्ट के जूरिस्डिक्शन क्षेत्रांतर्गत कार्य करेगा लीगल एड क्लिनिक ·        गरीबों , लाचारों को मिल सकेगी मुफ्त कानू...