तीन निकम्मे पटवारी निलंबित, शासन की योजनाओं में अधिकारी, कर्मचारी गति लायें - कलेक्टर वर्मा

पीएम किसान योजना में तहसील कैलारस के अंतर्गत मात्र 61 प्रतिशत काम फीडिंग का किया गया है। यह कार्य संतुष्टिपूर्ण नहीं है इसलिये कोट सिरथरा, बूड सिरथरा और सुहास हल्का के पटवारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबन करने के निर्देश कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने दिये। ये निर्देश उन्होंने कैलारस मुख्यालय पर बैठक के दौरान अधिकारियों को दिये। उन्होंने समस्त पटवारियों को निर्देश दिये कि जो पटवारी पीएम किसान योजना में 75 प्रतिशत से कम प्रोग्रेस पर होगा उन्हें निलंबित किया जायेगा और जो पटवारी 80 प्रतिशत तक फीडिंग का कार्य किये हुये होंगे उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जायेगा। मुझे एक हफते में शत प्रतिशत पीएम किसान योजना में फीडिंग का कार्य चाहिये। तीन पटवारियों को निलंबित किया है। ये पटवारी एक सप्ताह में प्रोग्रेस देते हैं तो उन्हें बहाल कर दिया जायेगा और एक सप्ताह के अंदर प्रोग्रेस नहीं दी तो विभागीय टीम बैठाकर सेवा से बाहर कर दिया जायेगा। बैठक के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री तरूण भटनागर, सबलगढ एसडीएम सुश्री अंकिता धाकरे, संयुक्त कलेक्टर श्री एलके पाण्डे, जनपद सीईओ श्री प्रजापति, तहसीलदार श्रीमती शुभ्रता त्रिपाठी, ईआरईएस नायब तहसीलदार, एएसएलआर, जिला पंचायत से तिलक सिंह, मध्यप्रदेश राज्य ग्राम आजिविका मिशन से श्री तोमर उपस्थित थे।       

       कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने कहा कि सीएम द्वारा सोमवार और गुरूवार को पटवारियों को मुख्यालय पर बैठने के लिये निर्देश इसलिये दिये गये हैं कि ग्रामीण लोगों की छोटी से छोटी शिकायतें गांव स्तर पर ही हल हो जायें उन्हें तहसील एवं जिला मुख्यालय तक न पहुंचना पड़े और वे सीएम हेल्पलाइन का सहारा न लें। उन्होंने कहा कि स्वामित्व अभियान के तहत मुरैना जिले को जोड़ा गया है जिसमें ऐसे लोगों का आवासीय का सर्वे होना है। आवासीय के पटटे के लिये ड्रोन के माध्यम से उन लोगों को चिन्हित कर मालिकाना हक दिया जाना है इसलिये हमारा जिला पायलट प्रोजेक्ट योजना में शामिल किया गया है। प्रदेश में मात्र 20 जिले शामिल किये गये हैं जिसमें मुरैना जिला भी शामिल है। उन्होंने कहा कि गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की टीम 15 दिवस के अंदर हमारे जिले में प्रवेश करेगी और वह ड्रोन से सर्वे करेगी। इस कार्य में पटवारी प्राथमिकता से ऐसे लोगों को चिन्हित करें।  
       कलेक्टर ने कहा कि सीएम किसान योजना लोगों के लिये वरदान है। इस योजना से लोगों को 4 हजार रूपये दो किश्तों में प्राप्त होंगे किंतु कई पटवारियों द्वारा इसमें अच्छा कार्य नहीं किया गया है वे लोग प्राथमिकता के साथ वेरीफिकेशन करें और कार्य को शतप्रतिशत पूर्ण करें। कलेक्टर ने कहा कि हल्का सुहास के पटवारी दीपक कुमार गर्ग कोर्ट सिरथरा के केके मुदगल और बूढ सिरथरा के बलराम को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इन्हें 7 दिवस के अंदर पीएम किसान योजना का लक्ष्य शतप्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

·        ग्वालियर हाई कोर्ट के जूरिस्डिक्शन क्षेत्रांतर्गत कार्य करेगा लीगल एड क्लिनिक ·        गरीबों , लाचारों को मिल सकेगी मुफ्त कानू...