कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने सीवर ट्रीटमेन्ट प्लान व प्रधानमंत्री आवासों का किया निरीक्षण,सीवर ट्रीटमेन्ट प्लान 31 दिसम्बर तक पूर्ण करें, प्रधानमंत्री आवासों की क्वालिटी ठीक नहीं - कलेक्टर

मुरैना 5 दिसम्बर 2020/ कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने शनिवार को नगर निगम के दो बड़े प्रोजेक्टों का औचक निरीक्षण किया। जिसमें सीवर ट्रीटमेन्ट प्लान की लागत 28 करोड़ और प्रधानमंत्री आवासों की कुल लागत 122 करोड़ है। कलेक्टर ने दोंनो प्रोजेक्टों के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये है कि कार्य की गुणवत्ता और समय का विशेष ध्यान दिया जाये, 31 दिसम्बर 2020 तक सीवर ट्रीटमेन्ट प्लान को ट्रायल के रूप में प्रारंभ किया जाये और 15 जनवरी से सीवर को प्रारंभ कर पानी सीवर ट्रीटमेन्ट प्लान में पानी प्रवाहित किया जाये।


कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने ग्राम तरसमा के समीप प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 1416 बनाये जा रहे आवास का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने क्वालिटी अच्छी नहीं होने पर असंतोष व्यक्त किया। कलेक्टर ने कहा कि वर्ष 2017 से स्वीकृत कार्य में एलआईजी 240, एमआईजी 120 और ईडब्ल्यूएस 1116 आवास तैयार किये जाने थे, जिनमें से मात्र ईडब्ल्यूएस के 240 आवास हेण्डआॅवर किये गये है। एलआईजी 240 आवास निर्माणाधीन है, किन्तु कंप्लीट नहीं है। इसी प्रकार एमआईजी 120 में से मात्र 60 हेण्डआॅवर किये गये है, 60 निर्माण कार्य नहीं किये जायेंगे यह स्थिति ठीक नहीं है। जबकि मध्यप्रदेश के शिवपुरी एवं गुना जिले में नगरीय निकायों ने जो आवास बनाये है, उनकी क्वालिटी बेहतर है, मुरैना में घटिया क्वालिटी के आवास क्यों। इस पर निर्माण एजेन्सी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार आवासों का निर्माण किया गया है, जिसमें एमआईजी 50 प्रतिशत, एलआईजी 70 प्रतिशत और ईडब्ल्यूएस आवासों का निर्माण कार्य 70 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। इस पर कलेक्टर ने नगर निगम कमिश्नर एवं निर्माण एजेन्सी को शासन के जारी पत्रों का अवलोकन कराने के निर्देश दिये। 

  उन्होंने नगर निगम कमिश्नर एवं सीवर ट्रीटमेन्ट प्लान तथा सीवर निर्माण एजेन्सी स्टेन्डर इनफ्राइटेक इंडिया प्रायवेट लि. को निर्देश दिये कि कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाये। शहर में जो नल कनेक्शन किये जा रहे है, जिसकी गति बहुत धीमी है, इस कार्य को प्राथमिकता से जल्द पूर्ण करें। निरीक्षण में सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लान का उनके द्वारा निरीक्षण किया। उनके द्वारा सायड पेय एसबीआर पर डिफ्यूजर की टेस्ंिटग कराई गई और संतोषपूर्वक टेस्टिंग पाया गया। उनके द्वारा आदेश किया गया कि जल्द ही काम पूरा किया जाये। यह कार्य 31 दिसम्बर तक पूर्ण होने के बाद 15 जनवरी तक मल जल शोधन का कार्य किया जावे। निर्माण एजेन्सी के इंजीनियर ने बताया कि सीवर निर्माण के 26 हजार 585 कनेक्शनों में से 7 हजार कनेक्शनों का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस पर कलेक्टर ने असंतोष व्यक्त किया और निर्माण एजेन्सी को निर्देश दिये कि 31 मार्च 2021 तक सभी कार्य पूर्ण किये जावें। भ्रमण के समय नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता, स्वच्छता अधिकारी श्री ललित शर्मा, स्टेन्डर कंपनी के मैनेजर उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

·        ग्वालियर हाई कोर्ट के जूरिस्डिक्शन क्षेत्रांतर्गत कार्य करेगा लीगल एड क्लिनिक ·        गरीबों , लाचारों को मिल सकेगी मुफ्त कानू...